100 दिन बाद आज से खुलेंगी नाई की दुकानें और सैलून, मुंबई में कोरोना को हारने शुरू हो रहा सीरो सर्वे; राज्य में 42% एक्टिव पेशेंट

महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों के कुल आंकड़े अब 1 लाख 59 हजार 133 हो गए हैं। इनमें से अब तक 7,273 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में कुल मरीजों में से 84,245 लोग अब तक कोरोना से जंग जीतकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं, वहीं अभी एक्टिव मरीज 67,600 हैं। फिलहाल राज्य में 42% एक्टिव पेशेंट बचे हैं। इसमें से ज्यादातर में कोरोना के मामूली या हलके लक्षण है।

मुंबई में संक्रमण से अबतक 42 हजार लोग ठीक हुए
शहरों के हिसाव से राज्य में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित राजधानी मुंबई में हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 2,077 मामले सामने आए, वहीं पिछले 24 घंटे में 65 और लोगों की मौत हो गई। इन मौतों में 40 मरीज ज्यादा उम्र के थे। इसके साथ ही मुंबई में कोरोना वायरस से कुल संक्रमितों की संख्या 74,252 हो गई है। इनमें से 4,284 लोगों की कोरोना की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। मुंबई में इलाज के बाद अब तक 42,329 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं मुंबई में अभी एक्टिव मामलों की संख्या 27,631 है।

राज्य में आज से नाई की दुकान खुलेंगी
महाराष्ट्र में 100 दिन बाद आज से नाई की दुकान, हेयर स्पाऔर सैलून पार्लर खुल गए हैं। राज्य सरकार ने इन दुकानों को कुछ दिशा-निर्देशों के साथ खोलने की अनुमति दी है। दुकानों को पूर्व निर्धारित अपॉइंटमेंट के आधार पर चलाने की इजाजत होगी। सैलून और नाई की दुकानों में सरकार की ओर से निर्धारित एहतियात के साथ बाल काटने, हेयर डाइंग, वैक्सिंग, थ्रेडिंग को अनुमति है। जबकि दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों को इन सेवाओं को मुहैया कराते वक्त दस्ताने, एप्रन और मास्क पहनने होंगे। हर सर्विस के बाद कुर्सियों को सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा। दुकानदार को ग्राहकों के लिए तौलिया या नैपकिन का इंतजाम करना होगा। साथ ही दुकान के फर्श को हर दो घंटे में साफ करना होगा।


मुंबई में बीएमसी करेगी सीरो सर्वे
मुंबई में बीएमसी कोरोना वायरस के फैलाव को जांचने के लिए सीरो-सर्वे करवाएगी जिसमें 10,000 रैंडम ब्लड सैपेंल लिए जायेंगे। यह सर्वे नीति आयोग और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) के साथ मिलकर मुंबई के एम- वेस्ट, एफ नॉर्थ और आर नॉर्थ वॉर्ड में किए जाएगे। इस स्टडी से कोरोना संक्रमण की दर, इसके फैलाव की प्रकृति और आबादी पर इसके असर की जानकारी मिलेगी जिसके आधार पर कोरोना से संबंधित जनस्वास्थ्य नीतियां बनाने में सहायता मिलेगी।

नवी मुंबई में एक सप्ताह का लॉकडाउन
नवी मुंबई महानगरपालिका ने आदेश दिया है कि रोगियों की संख्या बढ़ने की वजह से 29 जून से 5 जुलाई तक पूरे शहर में लॉकडाउन लागू करने का आदेश जारी किया गया है। नवी मुंबई में कोरोना रोगियों का आंकड़ा 5 हजार के पार पहुंच चुका है और 194 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके बाद जिले का पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने इसका संज्ञान लिया है और इस संबंध में बैठक की गई।

ड्यूटी पर हाजरी नहीं होने के कारण 6 पुलिसकर्मियों पर एफआईआर
कई बार नोटिस के बावजूद ड्यूटी पर हाजिर न होने के लिए 6 पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई हैं। ये सारे पुलिसकर्मी बोरीवली पुलिस स्टेशन से जुड़े हैं। 6 पुलिसकर्मियों में दो पुलिस नाइक है जबकि चार पुलिस कांस्टेबल हैं। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक इन पुलिसकर्मियों को पहले कई बार चेतावनी दी गई। नोटिस भी दिया गया। इसके बाद उन्हें निलंबित कर जांच के लिए बुलाया गया। इसके बावजूद ये पुलिसकर्मी नहीं आए। इसे देखते हुए अब इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है।

घर पर काम करने वालों पर राज्य में रोक नहीं
सहकारिता मंत्री बालासाहब पाटील ने कहा है कि राज्य सरकार ने हाउसिंग सोसाइटी के घरों में काम के लिए आनेवाले लोगों व वाहन चालको के प्रवेश पर रोक नहीं लगाई है। लिहाजा मजदूरों व घर में काम पर आने वाले लोगों को सोसाइटी परिसर में आने से न रोका जाए। उन्होंने सोसायटी पदाधिकारियों को आग्रह करते हुए कहा है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने जो निर्देश जारी किए है, उसके अंतर्गत घर के काम के लिए मजदूरों व वाहनचालको के प्रवेश पर रोक नहीं लगाई है।

राज्य में शिक्षिकाओं को स्कूल नहीं आने की छूट

राज्य सरकार ने सर्कुलर जारी कर स्कूल खुलने तक शिक्षिकाओं को स्कूल नहीं आने और घर से काम करने की छूट दे दी है, लेकिन जो शिक्षक स्वस्थ हैं, उन्हें सप्ताह में दो दिन स्कूल में हाजिरी लगानी होगी। इन शिक्षकों को किस दिन स्कूलों में आना है, यह मुख्याध्यापक तय करेंगे।सर्कुलर के मुताबिक, मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई और पालघर में अत्यावश्यक सेवाओं के लिए ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट चल रहे हैं। इससे शिक्षकों को स्कूलों में जाने में अड़चन आ सकती है, इसलिए शिक्षकों की सहूलत के लिए वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दी गई है। साथ ही, स्कूल खोलने की तैयारी और ई-लर्निंग को लेकर मुख्याध्यायकों को सप्ताह में दो दिन स्कूल में उपस्थित रहना होगा।

मुंबई में कोरोना नियंत्रित करने में असफल रही सरकार:फडणवीस
विपक्ष के नेता व राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया है कि मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। सरकार इस पर नियंत्रण करने में असफल हो गई है। इस संबंध में फडणवीस ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर पूरी जानकारी दी है।

फडणवीस ने पत्र में लिखा है कि कोरोना संक्रमण दर भिवंडी में 48 प्रतिशत, पनवेल में 45 प्रतिशत, मीरा-भाईंदर में 43 प्रतिशत, ठाणे में 29.94 प्रतिशत तक पहुंच गया है। यह आंकड़े तब हैं, जब कोरोना टेस्ट नियंत्रित किया जा रहा है। साथ ही मरने वालों के आंकड़े भी तेजी से बढ़े हैं। फडणवीस का कहना है कि 24 जून 2020 तक मुंबई में 2 लाख 99 हजार 369 टेस्ट किया गया था जबकि उस वक्त मरीजों की संख्या 69 हजार 528 थी। मतलब टेस्ट किए गए 23.22 प्रतिशत लोग कोरोना पीड़ित पाए गए।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Mumbai Thane (Maharashtra) Coronavirus Cases/Unlock 1.0 Latest Update | Maharashtra Corona Cases Deaths District Wise Today News; Mumbai Pune Thane Nashik Jalgaon Aurangabad Palghar

https://ift.tt/2VqVWwj
from Dainik Bhaskar /national/news/coronavirus-maharashtra-live-updates-cases-latest-news-mumbai-pune-thane-nashik-june-28-127455926.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments